घर में तुलसी का पौधा होने पर किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए?

घर में तुलसी का पौधा होने पर किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए?

ऐसा माना जाता है कि तुलसी का पौधा अगर अपने घर या आंगन में लगाया जाए तो इससे नकारात्मक शक्तियां दूर रहती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। साथ ही घर परिवार में खुशहाली बनी रहती है। तुलसी के पौधे का ना सिर्फ धार्मिक महत्व है बल्कि इसमें बहुत से औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं। तुलसी के पत्तों से आप बहुत सी बीमारियों से बचे रह सकते हैं, अगर आप तुलसी का पौधा अपने घर में लगाते हैं तो इससे बहुत सारी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। जिस घर में नियमित रूप से तुलसी की पूजा की जाती है उस घर में सुख समृद्धि का वास होता है।
इन 4 बातों का रखें विषेष ध्यान
तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी गीला कपड़ा ना सुखाएं यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा की हानि होने लगती है। तुलसी के पौधे के पास हर समय साफ-सफाई अवश्य रहनी चाहिए यदि आप ऐसा नहीं करते तो आपके घर परिवार में अशांति फैली रहती है इसके अलावा आपको आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ता है इसलिए आप इस बात का खास ध्यान अवश्य रखिए।
तुलसी के पौधे के पास भगवान गणेश जी की मूर्ति या तस्वीर रख देते हैं जो बहुत ही गलत माना गया है अगर आप तुलसी के पौधे के पास भगवान गणेश जी की मूर्ति या तस्वीर रखते हैं तो यह अशुभ होता है इसकी वजह से आपको बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आप बिल्कुल भी ऐसा मत कीजिए ऐसा करने से आपके घर में कंगाली बनी रहती है। आप तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी जूते चप्पल मत रखिए यह अशुभ माना गया है अगर आप ऐसी गलती करते हैं तो आपके घर में धन की देवी माता लक्ष्मी जी का वास नहीं हो पाएगा माता लक्ष्मी जी आप से नाराज हो कर चली जाएंगी।

घर में तुलसी का पौधा है तो इन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए:-

1. यदि तुलसी का पौधा सूख जाए तो तुरंत ही दूसरा पौधा लगा लें और सूखे हुए पौधे को जलाएं या फेकें नहीं बल्कि मिट्टी में दबा दें.

2. बिना किसी वजह तुलसी के पत्ते कभी ना तोड़े. पूजा या खाने के लिए सिर्फ दिन के समय तुलसी तोड़ें.

3. एकादशी, रविवार और ग्रहण के समय तुलसी का तोड़ना अशुभ माना जाता है.

4. हर शाम तुलसी के पास घी या सरसों तेल का दीपक जलाकर रखें. ऐसा करने से भगवान खुश होते हैं.

5. तुलसी की पत्तियां कभी भी पैरों के नीचे नहीं आनी चाहिए. गिरी हुई तुलसी के पत्तों को हाथ से उठाकर मिट्टी में दबा दें.

तुलसी का महत्व :-

तुलसी को भारतीय संस्कृति में पूजा की जाती है, साथ ही तुलसी दवा की प्रकृति से सुसज्जित धार्मिक महत्व भी माना जाता है। आयुर्वेद में, तुलसी को दवा की प्रकृति के कारण विशेष हित दिया गया है। तुलसी ऐसी दवा है जो अधिकांश बीमारियों पर काम करती है। यह सर्दियों के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है – ठंडा, संग्रह, दांत रोग और श्वसन रोग। मृत्यु के समय, श्वसन कार्यों में एक अवरोध होता है । तुलसी के पत्ते के रस में कफ को फाड़ने के लिए एक विशेष गुणवत्ता है, इसलिए शैया पर लेटे व्यक्ति को यदि तुलसी के पत्तों का एक चम्मच रस पिला दिया जाये तो व्यक्ति के मुख से आवाज निकल सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!